Friday, October 18, 2024
Homeशेयर-मार्केट32000 के पार खुला सेंसेक्स, निफ्टी 9300 के ऊपर

32000 के पार खुला सेंसेक्स, निफ्टी 9300 के ऊपर

अर्थव्यवस्था खुलने की उम्मीद में घरेलू शेयर बाजार आज हरे निशान के साथ खुला

अर्थव्यवस्था खुलने की उम्मीद में घरेलू शेयर बाजार आज हरे निशान के साथ खुला। शुक्रवार को मजबूत स्तर पर अमेरिकी शेयर बाजार के इंडेक्स डाऊ जोंस, नैस्डैक और एस एंड पी का भी असर आज सोमवार को सेंसेक्स-निफ्टी पर देखने को मिल रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 387 अंकों की बढ़त के साथ 32030 के स्तर पर खुला तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक निफ्टी भी अपने दिन के कारोबार की शुरुआत हरे निशान से की।

बता दें भारत में अभी तक 67,152 कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पहुंच चुकी है। इसके अलावा 2206 लोगों की मौत हो चुकी है। यह पहली बार है जब देश में कोरोना वायरस के एक दिन में चार हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। वहीं, दिल्ली में सात हजार कोरोना के मरीज हैं। 73 लोगों की जान जा चुकी है। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना पिछले कई दिनों से दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। विश्वभर में कोरोना के 41 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

इस हफ्ते वृहद आंकड़ों, तिमाही नतीजों, कोविड-19 की स्थिति से तय होगी बाजार की दिशा

औद्योगिक उत्पादन तथा थोक व खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही परिणामों तथा कोरोना वायरस महामारी से जुड़े घटनाक्रमों से इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय होगी। विशेषज्ञों ने यह राय प्रकट की है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच चल रही व्यापार वार्ता के मद्देनजर निवेशकों की निगाहें वैश्विक संकेतों पर भी लगी रहेंगी। इस सप्ताह वृहद आर्थिक मोर्चे पर औद्योगिक उत्पादन, थोक मुद्रास्फीति और खुदरा मुद्रास्फीति के आधिकारिक आंकड़े जारी होने वाले हैं। सप्ताह के दौरान मारुति सुजुकी, नेस्ले इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक और बंधन बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के मार्च तिमाही के वित्तीय परिणाम भी जारी होने वाले हैं। 

Leave a Reply

Must Read

spot_img