Sunday, December 4, 2022
Homeउत्तर प्रदेशउत्तर भारत में शीतलहर का कहर

उत्तर भारत में शीतलहर का कहर

दिल्ली में तापमान 3.2 डिग्री, राजस्थान में भी बढ़ी ठिठुरन

देश

बीते एक सप्ताह में मौसम में करवट बदल ली है और उत्तर भारत में तापमान में तेजी से गिरावट आई है। शीतलहर के कारण कई राज्यों में लोगों का हाल बेहाल है। पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हो रही है और इस कारण ठंडी हवाएं चलने के कारण राजधानी दिल्ली से लेकर बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और बंगाल तापमान में गिरावट आई है।

अगले सात दिन में बढ़ सकता है तापमान

मौसम विभाग के अनुसार अगले 7 दिनों में ठंड और बढ़ने की संभावना है। दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।, राजस्थान के फतेहपुर में तापमान माइनस 3.8 डिग्री सेल्सियस, माउंट आबू में माइनस 3 और चुरू में माइनस 1.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

इन राज्यों के तापमान में भी गिरावट

दिल्ली, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर, मध्य प्रदेश के साथ-साथ कई राज्यों में तापमान में गिरावट आई है। दिल्ली से सटा मेरठ उत्तर प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा, जहां तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश की राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ गई है।

झारखंड के मौसम में भी बदलाव

झारखंड के लगभग सभी जिलों में पिछले तीन-चार दिनों से ठंड का असर दिख रहा है। बर्फीली हवा के कारण चार-पांच दिनों तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इधर सर्द हवाओं ने पूरे बिहार को झकझोर कर रख दिया है।

Leave a Reply

Must Read

spot_img