Tuesday, August 16, 2022
Homeउत्तर प्रदेशऔर अब तो महराजगंज में ही बनेगा पासपोर्ट

और अब तो महराजगंज में ही बनेगा पासपोर्ट

पासपोर्ट के लिए अब तक गोरखपुर का चक्कर लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है।

पासपोर्ट के लिए अब तक गोरखपुर का चक्कर लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है। शनिवार को पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) का शुभारंभ हुआ। सांसद पंकज चौधरी ने मुख्य डाकघर में ही विधिविधान से पीएसके का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि जो वादा किया गया था उसे आज पूरा कर दिया गया। अब जिले में ही युवाओं का पासपोर्ट बन जाएगा। शनिवार का दिन महराजगंज के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ। इस पल का काफी समय से इंतजार था।

अभी तक पासपोर्ट संबंधी किसी भी काम के लिए 56 किमी की दूरी तय करनी पड़ती थी। ऐसे में जिले को विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा केंद्र के रूप में बड़ा तोहफा दिया है। दो अक्तूबर 1989 को महराजगंज जिला बनने के बाद करीब 29 वर्ष तक यहां के लोगों को पासपोर्ट के लिए लखनऊ से लेकर गोरखपुर तक चक्कर लगाना पड़ा था। इसमें समय व पैसा भी खर्च हुआ। जांच प्रक्रिया का हवाला देकर उनके आर्थिक शोषण की भी अक्सर शिकायतें सामने आईं। लेकिन महराजगंज में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से खासकर विदेशों में नौकरी और शिक्षा के लिए जाने वाले युवाओं को बड़ी राहत मिली है।

इस मौके पर विधानसभा प्राक्कलन समिति के सभापति ज्ञानेंद्र सिंह, सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अरुणेश शुक्ल, जिला महामंत्री ओम प्रकाश पटेल, जिला मंत्री प्रदीप उपाध्याय, मण्डल अध्यक्ष दिलीप शर्मा, भाजयुमो के अभिषेक श्रीवास्तव व नगर पालिका नौतनवा के अध्यक्ष गुड्डू खान भी मौजूद रहे।

Source :- www.livehindustan.com

Leave a Reply

Must Read

spot_img