Thursday, May 19, 2022
Homeहेल्थकेयरडायबिटीज, बवासीर से लेकर खून की कमी तक 15 बीमारियों का काल...

डायबिटीज, बवासीर से लेकर खून की कमी तक 15 बीमारियों का काल है यह दिव्य फल

फलों में विभिन्न तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा फल भी है, जिसमें बड़ी तेजी से फैल रहे रोगों को ठीक करने की क्षमता है।

फलों में विभिन्न तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा फल भी है, जिसमें बड़ी तेजी से फैल रहे रोगों को ठीक करने की क्षमता है। इस फल का नाम है गूलर। गूलर के फल विभिन्न औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। इसमें एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-अस्थमा, एंटी-डायलर, एंटी-डायहाइडल और एंटी-पाइरेथिक जैसे गुण भी हैं। फलों से निकाले गए रस का उपयोग हिचकी के इलाज के लिए किया जाता है।

100 ग्राम गूलर में 81.9 ग्राम पानी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, कुल फैट का 0.6 ग्राम, 0.21 ग्राम नाइट्रोजन और कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है। इसमें 30.77% विटामिन बी 2, 16.25% आयरन, 11.11% कॉपर, 10.81% पोटैशियम, 8.335 मैग्नीशियम, 7.20% कैल्शियम और 6.71% फॉस्फोरस होता है।

इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसका इस्तेमाल मांसपेशियों में दर्द, फुंसी, फोड़े, कटना, बवासीर आदि के इलाज के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह फल इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने, स्ट्रोक से बचाने, मांसपेशियों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने, दिल से जुड़े रोगों से बचाने और ऐंठन से राहत देने में भी सहायक है।

1) आरबीसी बढ़ाने में सहायक 
विटामिन बी 2 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के साथ-साथ एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए जरूरी है जिससे शरीर के विभिन्न अंगों को ऑक्सीजन और परिसंचरण को बढ़ाने में मदद मिलती है। विटामिन बी 2 के लिए आपको गूलर का सेवन करना चाहिए।

2) एनीमिया से करता है बचाव 
आयरन से एनीमिया से बचने में मदद मिलती है। इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन करना चाहिए। गूलर के फल से आपको आयरन की कमी से बचने में मदद मिलती है। मानव शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया होता है। दुनिया में लगभग लाखों लोग एनीमिया से पीड़ित हैं। यह एक आम समस्या बन गई है।

3) डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार 
डायबिटीज की बीमारी हर किसी को हो जा रही है और इस बीमारी के होने के बाद इंसान का शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता हैं। इस बीमारी में पानी के साथ गुलर के फल को पीसकर नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

4) अनिद्रा का रामबाण इलाज 
आयरन अनिद्रा का इलाज करने में मदद करता है और सर्कैडियन से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। लाल रक्त कोशिकाओं का भंडार होने के कारण यह फल रक्तचाप में सुधार करता है। इसलिए अगर आप नींद नहीं आने की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए।

Leave a Reply

Must Read

spot_img