Thursday, August 11, 2022
Homeटेक्नोलॉजीIRCTC अब ट्रेन टिकट कैंसिल करते ही खाते में आएगा रिफंड

IRCTC अब ट्रेन टिकट कैंसिल करते ही खाते में आएगा रिफंड

नए पेमेंट गेटवे से यूजर्स का टाइम भी बचेगा

दबंग भारत न्यूज़ – इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन आईआरसीटीसी) ने रेल यात्रियों को एक और बड़ी सौगात दी है। आईआरसीटीसी ने नया पेमेंट गेटवे ITCTC-iPay लॉन्च किया है, जिससे ट्रेन यात्रियों को पेमेंट करने में आसानी होगी साथ ही अब आपको ट्रेन टिकट कैंसिल करते ही तुरंत रिफंड मिलेगा। आईआरसीटीसी ने iPay गेटवे की सुविधा के साथ ऑटो पे की सुविधा दी है जिससे ट्रेन यात्रियों को पेमेंट करने में आसानी होगी। IRCTC लगातार अपनी वेबसाइट को यूजरफ्रैंडली बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

अब ट्रेन टिकट कैंसिल करते ही खाते में आएगा रिफंड

टिकट कैंसिल करने के बाद तुरंत पैसा वापस आने के लिए आपको यूपीआई बैंक खाते या अन्य भुगतान साधन के जरिए डेबिट के लिए अनुमति देनी होगी।
IRCTC-iPay के जरिए पेमेंट करने के लिए यूजर्स को अपने UPI बैंक अकाउंट के डेबिट कार्ड या फिर किसी और पेमेंट फॉर्म के इस्तेमाल के लिए परमिशन और डीटेल देनी होगी। यूजर्स IRCTC पर भविष्य में किए जाने वाले ट्रांजैक्शन के लिए भी इन डीटेल्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें, iPay गेटवे की ऑटो पे के तहत आपको रेलवे के टिकट बुक करना बहुत आसाना होता है साथ ही पेमेंट भी तेजी से होता है। पेमेंट के तेजी से होने के कारण यात्रियों को कंफर्म टिकट लेने में भी सहूलियत होगी। तत्काल टिकट बुक करने वालों के लिए ये और भी आसान माध्यम होगा।

नए पेमेंट गेटवे से यूजर्स का टाइम भी बचेगा

अभी रेल यात्रियों को ट्रेन का टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड के लिए 2 से 3 दिन का इंतजार करना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। IRCTC वेबसाइट या मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर IRCTC iPay के जरिए इंस्टेंट रिफंड मिलेगा। IRCTC के मुताबिक, ऑटोपे ऐप फैसिलिटी के लिए यूजर्स को टिकट बुक करने में सुविधा होगी और टिकट कैंसल करने की स्थिति में रिफंड प्रक्रिया भी आसान रहेगी। आईआरसीटीसी का इरादा ऐप पर यूजर्स का भरोसा बढ़ाने का है। नए पेमेंट गेटवे से यूजर्स का टाइम भी बचेगा। बता दें कि, कुछ समय पहले अपनी ही IRCTC ने ऑफिशल वेबसाइट को रीलॉन्च किया था। इसके साथ ही Rail Connect ऐप को भी नए इंटरफेस और फीचर्स के साथ बदला गया था।

Leave a Reply

Must Read

spot_img