श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी 51 को लॉन्च किया।

देश , टेक्नोलॉजी

दबंग भारत न्यूज़ – इसरो चीफ के.सिवन ने कहा मुझे ये बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि पी.एस.एल.वी.-सी 51 आज एमेजोनिया-वन के ऑर्बिट में सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया। ब्राजील द्वारा डिजाइन और इंटीग्रेटेड इस पहले सैटेलाइट को लॉन्च करके भारत और इसरो बहुत गर्व और खुशी अनुभव कर रहा है

इसरो के पी.एस.एल.वी.-सी51 के जरिए ब्राजील के एमेजोनिया-वन सैटेलाइट के सफलापूर्वक लॉन्च के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को शुभकामनाएं दी।

पी.एस.एल.वी.-सी.51/अमेज़ोनिया-1 अंतरिक्ष विभाग के अधीन भारत सरकार की कंपनी एनसिल का प्रथम समर्पित वाणिज्यिक मिशन है। स्‍पेसफ्लाइट इनकॉरपोरेशन यू.एस.ए. के साथ वाणिज्यिक व्‍यवस्‍था के तहत एनसिल इस मिशन पर कार्यरत है।

अमेज़ोनिया-1 राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान (आई.एन.पी.ई.) का प्रकाशीय भू-प्रेक्षण उपग्रह है। यह उपग्रह अमेज़ोन क्षेत्र में निर्वनीकरण का मॉनीटरन तथा ब्राजीलियन प्रदेश में वैविध्‍यपूर्ण कृषि का विश्‍लेषण करने के लिए प्रयोक्‍ताओं को सुदूर संवेदन आंकड़े प्रदान करवाकर विद्यमान संरचना को और सुदृढ़ करेगा।

18 सह-यात्री उपग्रहों में इन-स्‍पेस (तीन भारतीय शैक्षिक संस्‍थानों के संकाय से तीन यूनिटीसैट तथा अंतरिक्ष किड्ज इंडिया से एक सतीश धवन सैट) तथा एनसिल से 14 उपग्रह शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

[td_block_social_counter facebook="dabangbharatnews" twitter="dabang_bharat" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" instagram="dabangbharat" youtube="channel/UC6yBKlSw63mA_zdzht49lvQ"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles