भारत के सख्त तेवर के आगे झुका पाकिस्तान, देश में आज ‘अभिनंदन’

IAF Pilot Abhinandan Varthaman: भारत के सख्त तेवर से झुकने को मजबूर पाकिस्तान ने गुरुवार को भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने का ऐलान किया है। इससे पहले भारत ने दो टूक कह दिया था कि उसे अपने पायलट की रिहाई से कम कुछ भी मंजूर नहीं।

पाक संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान हमारे सेना के हिरासत में हैं। उन्होंने कहा कि शांति की पहल के तौर पर शुक्रवार को अभिनंदन को भारत भेज दिया जाएगा। उनके इस फैसले का पाक सांसदों ने मेजे थपथपाकर स्वागत किया।

घुड़की से भी बाज नहीं आए
इमरान ने संसद में घुड़की देने से भी बाज नहीं आए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के इस कदम को भारत उसकी कमजोरी नहीं समझे। उन्होंने कहा कि भारतीय सीमा में हवाई घुसपैठ का मकसद केवल अपनी क्षमता को प्रदर्शित करना था। पाक प्रधानमंत्री ने कहा, उन्होंने कई बार भारत से बातचीत की कोशिश की। लेकिन नई दिल्ली का जवाब उत्साहजनक नहीं था।

पहले ही टूटने लगा था
इमरान के ऐलान से पहले ही भारत के दबाव का असर दिखने लगा था। पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इमरान के ऐलान से दो घंटे पहले बयान दिया कि तनाव कम करने के लिए उनका देश अभिनंदन को रिहा करने पर विचार कर सकता है। उन्होंने कहा कि इमरान खान बिना शर्त प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बातचीत करने को तैयार है। वहीं पाक विदेश मंत्रालय ने भी अभिनंदन के स्वस्थ्य और सुरक्षित होने की सूचना दी।

भारता का दबाव आया काम
पाक की हिरासत से अभिनंदन को छुड़ाने के लिए सरकार और एजेंसियां चौतरफा कोशिश कर रही थीं। सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय जहां दुनिया के देशों से इस मुद्दे पर संपर्क साथ कर जनमत तैयार कर रहा था। साथ ही मंत्रालय ने दो टूक कह दिया था कि वह अभिनंदन के लिए राजनयिक पहुंच नहीं मांगेगा। भारत ने साफ कर दिया कि उसे अभिनंदन की सुरक्षित वापसी से कम कुछ भी मंजूर नहीं है। पाकिस्तान को स्पष्ट संदेश दिया गया था कि अगर अभिनंदन को कुछ होता है या उनको यातना दी जाती है तो भारत किसी भी स्तर पर जाकर कार्रवाई कर सकता है। इसके साथ ही भारत सैन्य विकल्पों को भी मजबूत कर रहा था।

दुनिया ने भी छोड़ा साथ 
अमेरिका पहले ही आतंकियों पर भारत की कार्रवाई को आत्मरक्षा के लिए उठाया कदम करार दे चुका है। रही सही कसर चीन की ओर से पाकिस्तान को आतंकियों से दूरी बनाने की नसीहत ने कर दी। 

यू ट्यूब ने हटाया वीडियो 
पायलट अभिनंदन के साथ हिंसा के वीडियो को यू ट्यूब ने हटा दिया है। इससे पहले सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने यू ट्यूब को कुल 11 वीडियो हटाने का निर्देश दिया था।

रूस ने मध्यस्तता का प्रस्ताव किया 
रूस के विदेशमंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत-पाक के बीच तनाव कम करने के लिए मध्यस्तता की पेशकश की है, बशर्तें दोनों पक्ष तैयार हैं। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाकारोवा ने कहा कि उनका देश तनाव कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार है। 

Source :- www.livehindustan.com

Related Articles

Leave a Reply

[td_block_social_counter facebook="dabangbharatnews" twitter="dabang_bharat" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" instagram="dabangbharat" youtube="channel/UC6yBKlSw63mA_zdzht49lvQ"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles