Thursday, May 19, 2022
Homeहेल्थकेयरजानिए अदरक के फायदे, अदरक के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल

जानिए अदरक के फायदे, अदरक के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल

हेल्थ केयर

सर्दियों में अक्सर लोग अपनी दिन की शुरुआत अदरक के चाय से करते हैं. इस सीजन में लोग कई तरह के डिश में अदरक का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इस सीजन में अदरक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप अदरक के छिलकों के फायदे के बारे में जानते हैं जी हां अदरक ही नहीं इसका छिलका भी कई गुणों से भरपूर होता है. इसलिए कई एक्सपर्ट अदरक को बिना छिले खाने की सलाह देते हैं. 

जानिए अदरक के छिलके के फायदे और उसे दूर होने वाले परिशानियों के बारे में

अदरक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसमें पोटैशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है. वहीं अक्सर आप अदरक का हमेशा छीलकर इस्तेमाल करते होंगे, और उनके छिलकें फेंक देते है. लेकिन आज हम आपको अदरक के छिलके के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे जानने के बाद शायद आप अदरक के छिलकों को फेंकेंगे नहीं. तो आइये जानते है इनके छिलकों के फायदे के बारे में…

खांसी में कारगर

खांसी से निजात पाने के लिए अदरक बहुत ही कारगर होता है. इसके लिए आप अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके पहले धूप में सूखाएं फिर उसे मिक्सर में डालकर उसका पाउडर बनाएं. जब भी खांसी की समस्या हो तो अदरक का पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुने पानी के साथ खाएं. आपको तुरंत ही खांसी में आराम मिल जाएगा.

सब्जी के स्वाद के लिए

अदरक के छिलकों को आप स्वादिष्ट सब्जी बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप गोभी,पत्तागोभी जैसी सब्जियों को स्टीम करने से पहले इसमें अदरक के छिलके डाल सकते है. ऐसा करने से सब्जी को फ्लेवर मिलने के साथ स्वाद भी बढ़कर आएगा.

अदरक के छिलकों की चाय

अदरक की चाय ज्यादातर लोग पीना पसंद करते है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है. इसके लिए आप अदरक के छिलकों को धोकर पानी में उबालें फिर इसकी चाय बनाकर पीएं.

पेट के विकारों को दूर करता है

पेट के विकारों को दूर करने में अदरक के छिलते सक्षम होते है. अदरक के छिलके को पानी में उबालकर सेवन करने से पेट की बिमारी में आराम मिलता है. 

सूप में करें इसका इस्तेमाल

अदरक के छिलकों को आप सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सूप का स्वाद दोगुना होगा. अदरक के छिलकों के साथ सब्जियां उबालें, फिर इसका सूप बनाकर पीएं. 

Leave a Reply

Must Read

spot_img