Wednesday, September 28, 2022
Homeहेल्थकेयरअगर बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो डाइट में शामिल करें ये 5...

अगर बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो डाइट में शामिल करें ये 5 Healthy Food

हेल्थ केयर

कुछ समय पहले जीरो साइज फिगर का ट्रेंड चल था, पर अब इसका भूत लोगों के सिर से उतर चुका है। अब एक बार फिर से लोगों को हेल्दी बनना है। ऐसे में लोग वजह बढ़ाने की तरफ निकले हैं। पर, वज़न बढ़ाने में लगने वाले समय, अस्वस्थ वज़न के पीछे के कारण, स्वस्थ वजन बढ़ाने के तरीकों आदि पर विशेष ज़ोर दिया जाना चाहिए। यह मोटापा, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन आदि जैसी बीमारियों को दूर रखने के लिए ज़रूरी है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनसे आपका वजह तो बढ़ेगा लेकिन आप फिट भी रहेंगे।

  • सामन

यह मच्छली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के लिए पॉपुलर है, सामन स्वस्थ वसा से भरपूर होती है। इसके नियमित और सही मात्रा में सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जैसे स्वस्थ वज़न बढ़ना, संज्ञानात्मक कौशल में सुधार, नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देना आदि।

  • चिकन

लीन मीट प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। रेड मीट के बजाय इसके स्वस्थ वसा और कम कैलोरी की वजह से चिकन के सेवन की सलाह दी जाती है। यह न सिर्फ मांसपेशियों के निर्माण के कारण स्वस्थ वज़न में सहायता कर सकता है, बल्कि खाने के स्वाद को भी बढ़ा सकता है।

  • प्रोटीन शेक

प्रोटीन शरीर का निर्माण खंड है, इसलिए शरीर की प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करना ज़रूरी है। प्रोटीन शेक के अलावा प्रोटीन की रोज़ाना खुराक पाने का बेहतर तरीका क्या हो सकता है?

  • मेवे और बीज

आपको अपनी डाइट में खूब सारे मेवे और बीज शामिल करने चाहिए। इनको खाने में शामिल करना आसान है और यह तेज़ी से हेल्दी वज़न बढ़ाने का काम भी करते हैं।

  • अंडे

यह एक सिम्पल खाना है, लेकिन काफी हेल्दी भी। अंडे को सुपरफूड माना जाता है, हालांकि, इसकी मात्रा थोड़ी बढ़ा दी जाए, तो यह हेल्दी वज़न बढ़ाने में काम आ सकता है। अंडों में प्रोटीन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है और यह वज़न बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

Leave a Reply

Must Read

spot_img