Thursday, May 19, 2022
Homeबिहारमहागठबंधन: राजद 20 और कांग्रेस 9 सीटों पर लडे़गी, ये है बाकी...

महागठबंधन: राजद 20 और कांग्रेस 9 सीटों पर लडे़गी, ये है बाकी सीटों का फॉर्मूला

बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर आज अहम एलान हो गया।

बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर आज अहम एलान हो गया। समझौते के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल 20 और कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा रालोसपा पांच, हम तीन और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) भी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राजद ने अपने कोटे से सीपीआई-एमएल को एक सीट दी है। शरद यादव राजद के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे। विज्ञापन

राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मनोज झा, प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के मदन मोहन झा, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के बीएल वैसयंत्री, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के सत्यानंद दांगी इस दौरान मौजूद रहे।  

किसे कितनी सीटें?

राजद – 20 
कांग्रेस – 09
रालोसपा- 05
हम – 03
वीआईपी – 03

उम्मीदवारों के नाम

गया – जीतन राम मांझी (हम)
औरंगाबाद- उपेंद्र प्रसाद (हम)
जमुई – भूदेव चौधरी (आरएलएसपी)  
नवादा – विभा देवी  (राजद)

बता दें कि ये वो सीटें हैं जहां 11 अप्रैल को मतदान होना है। प्रेस कांफ्रेंस में राजद के मनोज झा सहित कई नेता मौजूद रहे। हालांकि तेजस्वी यादव यहां मौजूद नहीं थे। पत्रकारों के इस सवाल पर कि आप कैसे कह सकते हैं कि सब सही है जब आपके नेता (तेजस्वी यादव) ही नहीं आए। उन्होंने कहा- क्या मैं अपनी पार्टी में कुछ नहीं हूं। आप मुझे महत्वहीन बना रहे हैं। यह पार्टी का फैसला था, इस पर सवाल मत उठाइए। 

इससे पहले मनोज झा ने कहा कि ये गठबंधन संविधान को बचाने के लिए है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि आबादी के हिसाब से सत्ता में हिस्सेदारी तय करें। ये स्वभाविक गठबंधन है। सीपीआई (एमएल) को हमने कोटे से सीट दी है। 

बता दें कि महागठबंधन में लालू प्रसाद यादव की राजद और कांग्रेस के अलावा हम, रालोसपा और वीआईपी भी इसमें शामिल हैं। सीटों को लेकर पिछले कुछ समय में इन नेताओं के बीच माथापच्ची का दौर चला था। आए दिन खबर आती रहीं कि उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द होगा, लेकिन ये सिर्फ कयास ही साबित हुए। लेकिन 22 मार्च को सीट शेयरिंग पर फैसला सामने आ गया। 

Source :- www.amarujala.com

Leave a Reply

Must Read

spot_img